स्मार्टफोन को पास में रखकर सोने से घटती है यौन क्षमता

स्मार्टफोन को पास में रखकर सोने से घटती है यौन क्षमता

सेहतराग टीम

हाल ही में किये गए अध्ययन से सामने आया कि अधिक मोबाइल फोन का उपयोग लोगों के यौन स्वास्थ्य पर असर डाल रहा है। यह अध्ययन मोरक्को के कासाब्लांका में शेख खलीफा बेन जायद अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय अस्पताल के यौन स्वास्थ्य विभाग के द्वारा किया गया। इस विभाग ने कहा कि मोबाइल फोन के उपयोग से अब तक मानसिक स्थिति प्रभावित हो रही थी, लेकिन अब इसका उपयोग यौन स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभवित कर रहा है। इस अध्ययन में शामिल किये गए लगभग 60 फीसदी लोगों ने स्मार्टफोन को अपने यौन जीवन में आई समस्याएं के लिए जिम्मेदार माना।

पढ़ें- पुरुषों में इन वजहों से नहीं बनते शुक्राणु

मोरक्को वल्र्ड न्यूज के द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, अध्ययन में शामिल वैज्ञानिकों ने कहा कि, इसमें स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले 600 लोगों को शामिल किया गया, जिसमें से 92 प्रतिशत लोगों ने इसे रात में उपयोग करने की बात मानी। वहीं 18 प्रतिशत लोगों ने रात में सोते समय फोन को फ्लाइट मोड में रखने की बात मानी। इस अध्ययन में सामने आया कि स्मार्टफोन से 20 से 45 वर्ष की आयु के व्यस्क नकारात्मक रूप से प्रभावित हो रहे हैं, जिसमें 60 प्रतिशत लोगों ने फोन ने उनकी यौन क्षमता को प्रभावित किया है। रिपोर्ट के अनुसार लगभग 50 प्रतिशत लोगों ने उनके यौन जीवन बेहतर न होने की वजह स्मार्टफोन के अधिक उपयोग को मानी।

पढ़ें- कई यौन समस्याओं का समाधान करता है लौंग

अमेरिका की एक कंपनी श्योरकॉल के एक सर्वेक्षण में बताया गया है कि लगभग तीन-चौथाई लोगों ने माना कि वे रात में अपने बिस्तर पर या उसके बगल में अपने स्मार्टफोन को रखकर सोते हैं। जो लोग अपने पास फोन रखकर सोते हैं, उन्होंने डिवाइस से दूर होने पर डर या चिंता महसूस करने की बात कही। अध्ययन में शामिल प्रतिभागियों में से एक तिहाई ने माना कि इनकमिंग कॉल का जवाब देने की मजबूरी से भी सेक्स में बाधा पहुंचती है।

 

इसे भी पढ़ें-

सावधान, मोबाइल फोन का उपयोग पहुंंचा रहा है हॉस्पिटल

सेल्फाइटिस से सेल्फी कलाई तक बढ़ती बीमारियां

स्पर्म काउंट बढ़ाकर नि:संतानता को दूर कर सकता है अश्‍वगंधा

स्‍पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार है ये फूल

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।